CTET Pedagogy QUIZ 1 (सीटेट पेडागोजी क्विज़ 1)

Welcome to your CTET 1

1. कथन (A) : सभी बच्चों को बचपन में खेलने के अवसर और समय नहीं मिलता है।

तर्क (R) : सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भों के आधार पर बच्चे बचपन को अलग-अलग तरह से अनुभव करते हैं ।

सही विकल्प चुनें।

2. बच्चों के विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन-सा कथन सही है ?

(i) बच्चों का संज्ञानात्मक व सामाजिक विकास केवल उसके वातावरण पर निर्भर करता है ।

(ii) केवल अनुवांशिक कारक ही बच्चे के विकास को निर्धारित करते हैं ।

(iii) बच्चे के विकास में अनुवांशिकता व वातावरण एक दूसरे से परस्पर अंतःक्रिया करते हैं।

(iv) बच्चे के विकास के विभिन्न आयामों में अनुवांशिकता व वातावरण का अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

विकल्प :

 

3. विकास की प्रक्रिया :

4. बच्चों के विकास की दिशा ………… होती है और प्रत्येक बच्चा ………….।

5. विकास का समीपदूराभिमुखी सिद्धांत किससे संबंधित है ?

6. किशोरों के समाजीकरण के लिए निम्नलिखित में से कौन सी संस्थाएँ महत्वपूर्ण द्वितीयक संस्थाएँ हैं ?

7. पियाजे - मानसिक संरचाएँ जो सोच का आधार है - के लिए किस शब्द का इस्तेमाल करते हैं ?

8. निम्न में से कौन सा युग्म सही मिलान है ?

9. पियाजे के सिद्धान्तों के अनुसार, स्थगित अनुकरण व नाटकीय खेल करने की क्षमता, बालक द्वारा संसार को संवेदी चालक परिप्रेक्ष्य में देखने के चरण से आगे बढ़कर संसार को …………………….. के आधार पर सज्ञांन करने की ओर ले जाती है।

10. माहिरा का मानना है कि 'सही' व 'गलत' का नियंत्रण बाहरी कारकों से होता है और वह प्राधिकारकों के द्वारा लागू किए गए नियमों को स्वीकारती है। वह कोहलबर्ग के नैतिक सिद्धान्त के किस स्तर पर है ?

11. लेव व्यागोत्सगी के अनुसार संज्ञानात्मक विकास का प्रमुख कारण क्या है ?

12. यह विचार कि भाषा संज्ञानात्मक विकास को सुगम बनाती है, किसके द्वारा प्रस्तावित किया गया है ?

13. लेव वायगोत्स्की के अनुसार …………………..बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को प्रभावित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

14. राम में जगहों को पहचानने व उसके अनुरूप संचालन करने जैसे कि नौचालन के कौशल हैं। हावर्ड गार्डनर के सिद्धान्त के अनुसार राम के किस बुद्धि की मात्रा अधिक है ?

15. मूल्यांकन की योजना बनाते समय शिक्षक को निम्नलिखित में से किन बातों को ध्यान में नही रखना चाहिए ?

16. कथन (A) : एक समावेशी कक्षा में, कक्षा में किसी भी बच्चे के लिए पाठ्यचर्या में समावेशन नहीं किया जाना चाहिए ।

तर्क (R) : यदि पाठ्यचर्या में उन्हें लचीलापन प्रदान किया जाता है तो बच्चे प्रभावी ढंग से नहीं सीखते हैं।

सही विकल्प चुनें।

17. समावेशी शिक्षा किस प्रकार की स्कूली तंत्र व्यवस्था को प्रस्तावित करती है ?

18. एक छात्र को लंबे समय तक अपना ध्यान बनाए रखने में कठिनाई होती है और वह बेचैन हो जाता है और स्थिर नहीं बैठ सकता है। ये विशेषताएँ किस प्रकार की विकलांगता की ओर संकेत करती हैं ?

19. प्रतिभाशाली बच्चों-

20. शारीरिक -गति विकलांगता से जूझते विद्यार्थियों के लिए निम्न में से कौन-सा गतिशीलता सहायक तकनीक का उदाहरण है ?